क्लासिकल और विन्टेज बाइक शो का आगाज

जयपुर। राजस्थान टूरिज्म और कॉनवेय कन्ट्रोल क्लब की ओर से होटल खासाकोठी मेंशनिवार से दो दिवसीय 'सेकंड विंटेज एंड क्लासिकल बाइक शो की शुरुआत हुई। जिसमें दिल्ली, मुम्बई, आगरा, जोधपुर, उदयपुर, जयपुर के अलावा अन्य शहरों से आई १३० बाइक्स को प्रदर्शित किया गया। शो में ओल्ड विंटेज बाइक खासा आकर्षण का केन्द्र रही। प्रदर्शनी में १९३३ से लेटेस्ट विंटेज और क्लासिक बाइक्स के साथ मॉडिफाई बाइक्स ने अपना जलवा बिखेरा।

प्रदर्शनी के दौरान गोल्फ क्लब के प्रसिडेंट ठाकुर विक्रम सिंह थलतारा जज के रूप में मौजूद रहे।इस दौरान उन्होंनेे बेस्ट मेंटेंन बाइक, बेस्ट बाइक ऑफ द शो और बेस्ट रीस्टोरेशन बाइक का चुनाव भी किया। रविवार को प्रिसेज दीया कुमारी इन पुरस्कारों को प्रदान करेगी।

विंटेज की सिटी राइड रविवार को

कॉनवेय कन्ट्रोल क्लब के उपेन्द्र शास्त्री ने बताया कि शो के अंतिम दिन रविवार को शहर में विंटेज बाइक्स की रैली भी आयोजित की जाएगी। रैली को पुलिस कमिशनर बीएल सोनी हरी ङांडी दिखाकर खासाकोठी से रवाना करेंगे।

रैली पांचबत्ती, अजमेरी गेट, अल्बर्ट हॉल, स्टेच्यू सर्किल, अमर जवान ज्योति होते हुए वापिस खासाकोठी पहुंचेगी। शो में आकर्षण का केन्द्र द्वितीय विश्व युद्ध के समय प्रयोग में आई १९३३ की पैरा टूपर रही। यह ऐतिहासिक बाइक जयपुर के बिरजू सिंह की है और आज भी उसी फोरमेट में चलती है।

शो में सबसे बड़ी बाइक बदनौर के वीपी सिंह की इंडियन बोनी रही। इनके साथ ही दिल्ली से आने वाली इंडियन बिज, हेरियल फाइव एचपी हेंड गेयर, जोधपुर से हारले डेविडसन, आगरा से डीएसए स्लोपर नॉर्टन का भी विशेष आकर्षण रहा।

बाइक लवर्स ने दिखाई अपनी विशेष रूचि
क्लब के अध्यक्ष उपेन्द्र शास्त्री ने बताया कि शो में देशभर के विंटेज बाइक ऑनर अपनी बाइक्स के साथ मौजूद रहे।

शास्त्री ने बताया कि इससे पहले ऐसा शो २००९ में बिड़ला ऑडिटोरियम में हुआ, जिसमें ८० बाइक्स को प्रदर्शित किया था। बाइक्स के बारे में जानकारी देने के लिए शो में विशेष व्यवस्था रखी गई जिसमें बाईक लर्वस को बाइक एक्सपर्ट जानकारी दे रहे हैं। इस बार देशभर से १०० से अधिक बाइक्स को प्रदर्शित किया गया है।

  जयपुर बाइक्र्स क्लब के पुनित सोनी बताते हैं कि शो के दौरान कई प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई जिसमें स्लो बाइकिंग, आम रेसलिंग और वुल राइडिंग शामिल है। विंटेज बाइक ऑनर विकास शर्मा बताते है कि उन्होंने यहां ५ विंटेज बाइक्स को प्रदर्शित किया है, उनके पास १९३८ से लेकर १९६४ तक की बाइक्स मौजूद हैं।

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने