मोबाइल एप्स से होगा कांग्रेस का प्रचार 

जयपुर। नेट और स्मार्टफोन का बढ़ता इस्तेमाल देख कांग्रेस राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारी भी इस पहलू को ध्यान में रख कर रही है। प्रचार के लिए खास एंड्रायड एप्लीकेशन बनवाया जा रहा है। प्रदेश के गांव-तहसीलों का डाटाबेस तैयार हो रहा है। यह काम जुलाई तक पूरा हो जाएगा। 

यह कवायद राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के कहने पर शुरू हुई है। दरअसल आईटी और सोशल मीडिया के मामले में कांग्रेस के पिछड़ेपन का मुद्दा पिछले महीने जयपुर चिंतन शिविर में उठा था। इसमें युवा नेताओं ने कहा था तकनीक के इस्तेमाल को लेकर पार्टी को नए सिरे से कुछ करने की जरूरत है। यही वजह रही कि जयपुर घोषणा पत्र में यह प्रस्ताव जोड़ा गया कि हर राज्य में कांग्रेस आईटी सैल बनाए। राजस्थान में अभी आईटी सैल तो नहीं बना है लेकिन विधानसभा चुनाव को देखते हुए इलेक्ट्रानिक तैयारी शुरू हो गई है। यह काम कांग्रेस के प्रशिक्षण विभाग के मुखिया सुनील शर्मा की देख रेख में हो रहा है। 

अब तक ये हुआ 
प्रदेश कांग्रेस की वेबसाइट शुरू हुई। इसके साथ ही प्रदेश कांग्रेस व प्रदेश अध्यक्ष के फेसबुक पेज बने। अभी इन पर ज्यादा लाइक्स नहीं आए हैं। पार्टी की कोशिश है कि चुनाव तक पांच लाख लोग इससे जुड़ जाएं। जो इन पेजेज को लाइक कर रहे हैं, उन्हें प्रदेश कांग्रेस का एक डिजिटल न्यूज लैटर भेजा जा रहा है। लैटर में कांग्रेस की एक पखवाड़े की गतिविधियों का ब्यौरा होता है।

माइक्रो मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर
माइक्रो मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर पिछले चुनाव में भी काम लिया गया था। इसके जरिए पार्टी उम्मीदवार क्षेत्र के कार्यकर्ताओं और प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर के कांग्रेस नेता से इलेक्ट्रानिकली सम्पर्क में रहता है। इसमें इस बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और एंड्रॉयड एप्लीकेशन भी जोड़ा जा रहा है, ताकि चुनाव के दौरान प्रत्याशी, पार्टी नेता व कार्यकर्ताओं के बीच संदेश तेजी से पहुंच सकें।

आईटी का होगा इस्तेमाल
आईटी सैल जल्द बनेगा। इस बार चुनाव में कांग्रेस आईटी का भरपूर इस्तेमाल करेगी। 
सुनील शर्मा, अध्यक्ष, कांग्रेस प्रशिक्षण विभाग 

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने