जयपुर में 50 कट्टे खतरनाक विस्फोट बरामद

जयपुर/ कालवाड़। करधनी पुलिस ने रविवार रात खतरनाक विस्फोटक रसायन अमोनियम नाइट्रेट की बड़ी खेप पकड़ी है। पुलिस को एक पिकअप जीप में अवैध रूप से अमोनियम नाइट्रेट के परिवहन की सूचना पुलिस को मिली थी। जिसके आधार पर पुलिस ने इस पिकअप को पकड़ा, जिसमें 50 कट्टे अमोनियम नाइट्रेट के भरे थे।

पुलिस पिकअप चालक को लेकर गजाधरपुरा के पास एक फार्म हाउस पर पहुंची और वहां अमोनियम नाइट्रेट लिखे कट्टों से भरे एक गोदाम को भी सील कर दिया। मौके पर एफएसएल टीम बुलाकर जब्त रसायन के नमूने लिए गए हैं।

हांलाकि अमोनियम नाइट्रेट उर्वरक की शक्ल में है। फिलहाल माल को जब्त किया गया है, जांच में उर्वरक की शक्ल में जब्त माल में अगर अमोनियम नाइट्रेट रसायन की मात्रा 45 प्रतिशत से अधिक पाई गई तो मामला विस्फोटक अधिनियम की धाराओं में दर्ज किया जाएगा। 

किराए पर वाहन

पिकअप चालक नागौर निवासी लादू सिंह ने बताया कि उसका वाहन धर्मेन्द्र अग्रवाल ने उर्वरक के कट्टे गजाधरपुरा से झुंझुनूं ले जाने के लिए किराए पर लिया था। उसे यह पता नहीं कि अमोनियम नाइट्रेट है और वैध है अथवा अवैध। चालक के पास जब्त माल के परिवहन से जुड़े कोई दस्तोवज नहीं मिले।

टीम ने लिए नमून

पिकअप में 50 और गोदाम में 400 कट्टे मिले हैं। जिन पर अमोनियम नाइट्रेट, निर्माण वष्ाü और बैच नंबर लिखा है। एफएसएल टीम ने जांच के लिए नमूने प्रयोगशाला भिजवाए हैं। जिसकी रिपोर्ट दो-तीन दिन में आ जाएगी। पूछताछ के लिए पुलिस ने फार्म हाउस संचालक को बुलाया है।

धमाकों में इस्तेमाल 

जयपुर समेत देश के कई शहरों में पिछले दिनों हुई आतंकी घटनाओं में बनाए गए बम में अमोनियम नाइट्रेट के इस्तेमाल की जानकारी सामने आई थी। पहाड़ों में खनन के लिए ब्लास्टिंग में भी इसका उपयोग किया जाता है। मात्रा कम कर इसे उर्वरक बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। 

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने