राजस्थान दिवस समारोह विभिन्न पर्यटक स्थलों पर राजस्थान के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन- Cultural Programme at JKK


जयपुर. राजस्थान दिवस समारोह के अवसर पर आज जयपुर के विभिन्न पर्यटक स्थलों पर राजस्थानी लोक कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। जेकेके पर कला प्रेमियों के लिये सायं 7.00 बजे से आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम की मुख्य अतिथि पर्यटन मंत्री श्रीमती बीना काक और प्रमुख सचिव एवं आयुक्त पर्यटन, श्री राकेष श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।

सुबह 10 बजे से सायं 5.00 बजे तक आयोजित इन कार्यक्रमों में जहां अल्बर्ट हाॅल पर बांसवाडा के नारायण डामोर के दल ने आदिवासी नृत्य और नागौर के शहजाद द्वारा लोकगीत प्रस्तुत कर देसी विदेषी पर्यटकों का मन मोहा वहीं हवामहल पर मुरारी लाल राणा ने शहनाई वादन किया।

इसी प्रकार आमेर महल पर हनुमान भोपा ने रावण हत्था और बाडमेर के बून्दू खां ने खडताल वादन किया। इसके अतिरिक्त जलमहल की पाल पर राजुभाट द्वारा कठपुतली तथा बारां के भगवान सिंह द्वारा चकरी नृत्य पेष किया गया। इसके साथ ही स्टेच्यू सर्किल पर बारां के उदय सिंह ने चकरी नृत्य और बाड़मेर के प्रेम कुमार द्वारा गैर नृत्य प्रस्तुत कर पर्यटकों का मनोरंजन किया।

जवाहर कला केन्द्र पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजनः

जेकेके पर कला प्रेमियों के लिये सायं 7.00 बजे से जयपुर कथक केन्द्र के कत्थक कलाकारों एवं लंगा-मांगणियार कलाकारों के मांड की फ्यूजन प्रस्तुती पेष की गई। इसके पश्चात् पर्निया कुरैषी द्वारा कुचीपुड़ी नृत्य और सुफी गायन - जब से तुने दिवाना बना रखा है तथा तराना पर कार्यक्रम प्रस्तुत कर  सबका सम्मोहित कर दिया।

इसके बाद राजस्थान के अन्य प्रसिद्ध लोक कलाकारों द्वारा भपंग, चरी, तेरहताली, कालबेलिया, एवं मयुर नृत्यों आदि सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान दिवस समारोह के तहत जेकेके के षिल्पग्र्राम में चलाये जा रहे फूड एण्ड क्राफ्ट मेले का समापन 31 मार्च को किया जायेगा।

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने