Dafa 292 Staged Today at JKK


राजस्थान दिवस समारोह के अन्तर्गत
जेकेके के रंगायन पर 'दफा 292'  नाटक का मंचन

जयपुर। राजस्थान दिवस समारोह के अवसर पर 'दफा 292' नाटक का मंचन जवाहर कला केन्द्र (जेकेके) स्थित रंगायन सभागार में किया गया।
समारोह के तहत दिल्ली की नेषनल स्कूल आफ ड्रामा रेपेटोयरी कम्पनी  द्वारा प्रस्तु। और अनूप त्रिवेदी द्वारा निर्देषित नाटक 'दफा 292' का मंचन किया गया। यह नाटक सादत हसन मंटो के पत्रों व डायरियों पर आधारित जिसमें मंटो द्वारा जीवन को नये तरीके से देखने का नजरिया प्रस्तुत करने का सुन्दर प्रयास किया गया। इस नाटक में लघु कहानियों के माध्यम से निर्देषक ने मंटो की समाज के प्रति सोच और समाज का मंटो के प्रति नजरिये को दर्षाया गया है। इसमें शामिल लघु नाटिकाऐं सयाह हाषिये, अक्ल दाढ़, तीन खामोष औरतें और पशे मंजर आदि पेष की गई।
नाटक में अजित सिंह पालावत, राखी कुमारी, दीप कुमार, अनामिका, साजिदा, इप्षिता चक्रर्बोती, सविता बी, अमरिष सैक्सेना आदि कलाकारों ने अभिनय किया। नाटक में कार्डिनेषन का कार्य अब्दुल कादिर शाह ने किया वही सेट इन्चार्ज - एम्मानूअल सिंह, लाईट डिजाईन - सौउती चक्रर्बोती,  कास्टयूम डिजाइन - इप्षिता चक्रबोर्ती, साउंड आपरेषन की व्यवस्था मुकेश कुमार ने देखी।
शनिवार 30 मार्च को सुबह 9.30 से सायं 5.00 बजे तक षहर के पर्यटक स्थलों यथा अल्बर्ट हाॅल, हवामहल, आमेर महल, जलमहल की पाल, स्टेच्यू सर्किल पर राजस्थानी लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद जेकेके पर सायं 7.00 बजे से सुश्री पर्निया कुरैषी द्वारा कुचीपुड़ी नृत्य, कत्थक कलाकारों एवं लंगा-मांगणियार कलाकारों के सम्मिश्रण से सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं राजस्थान के अन्य प्रसिद्ध लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी। इसके साथ ही जिला स्तर पर चित्रकला प्रतियोगिता, ग्रामीण खेलकूद एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि राजस्थान दिवस समारोह के तहत जेकेके के षिल्पग्र्राम में चलाये जा रहे फूड एण्ड क्राफ्ट मेले का समापन 31 मार्च को किया जायेगा।

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने