छह विकेट से जीता भारत, कोहली बने हीरो

कोच्चि। विराट कोहली (86) और रोहित शर्मा (72) की शानदार अर्धशतकीय पारी, सुरेश रैना (3 विकेट 34 रन) और रविंद्र जडेजा (3 विकेट 37 रन) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने कोच्चि के नेहरू स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में वेस्टइंडीज को छह विकेट से हरा दिया।

212 रनों के छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही थी और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए थे। धवन के आउट होने के बाद सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने विराट कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की। 150 रन के स्कोर पर रोहित के आउट होने के बाद भारतीय टीम बिखरती हुई नजर आई। रोहित और कोहली के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए सुरेश रैना बिना खाता खोले आउट हो गए।


रैना के आउट होने बाद युवराज ने 16 और कप्तान धोनी 13 रनों की पारी खेलकर भारत को छह विकेट से जीत दिला दी। शानदार बल्लेबाजी के लिए विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच दिया गया। जबरदस्त फॉर्म में चल रहे भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कोहली ने 84 गेंद में आठ चौके और दो छक्के से 86 रन की पारी खेली। इसके साथ ही विराट ने वेस्टइंडीज के ही पूर्व महान बल्लेबाज विवियन रिचडर्स के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली जिन्होंने सबसे कम 114 पारियों में पांच हजार रन बनाए थे। विराट कोहली ने 32वें ओवर में जेसन होल्डर की पहली गेंद पर शानदार छक्का लगाकर अपने पांच हजार रन पूरे किए। विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करने के बाद कोहली अगली ही गेंद पर क्षेत्ररक्षक सुनील नरेन को कैच थमा बैठे। वेस्टइंडीज की ओर से गेंदबाजी करते हुए जेसन होल्डर ने दो, रवि रामपॉल और सुनील नरेन ने एक-एक विकेट लिए। इससे पहले सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा ने वेस्टइंडीज के तीन-तीन बल्लेबाजों को चलता कर वेस्टइंडीज की पूरी टीम को 48.5 ओवरों में 211 रनों पर समेट दिया था। वेस्टइंडीज के आखिरी दो विकेट रविचंद्रन अश्विन ने चटकाए। रैना ने 10 ओवर में 34 रन देकर तीन विकेट और जडेजा ने 10 ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट लिए। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को सिर्फ एक सफलता मिली। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज टीम को मैच के दूसरे ही गेंद पर चौंकाने वाला पहला झटका सलामी धुरंधर बल्लेबाज क्रिस गेल के रूप में लगा। गेल को गेंदबाजी कर रहे भुवनेश्वर कुमार ने शून्य के कुल योग पर रन आउट किया। तेज रन लेने के चक्कर में गेल के पैर की मांसपेशी में गंभीर खिंचाव भी आ गया। मांसपेशी में खिंचाव के बाद गेल को स्ट्रेचर पर उठा कर पवेलियन ले जाया गया। इसके बाद जॉनसन चाल्र्स (42) और मार्लोन सैमुअल्स (24) ने दूसरे विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी कर वेस्टइंडीज की पारी को काफी हद तक संभाल लिया। लेकिन चाल्र्स अपने अर्धशतक से आठ रन पहले रवींद्र जडेजा की गेंद पर उन्हीं के हाथों लपक लिए गए। चाल्र्स ने 34 गेंदों की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। चाल्र्स के जाने के बाद सैमुएल्स भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 77 के कुल योग पर सुरेश रैना की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद हालांकि ब्रावो (59) और लेंडल सिमंस (29) ने चौथे विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को संभालने की भरसक कोशिश की। लेकिन जमते से लग रहे सिमंस को रैना ने 28वें ओवर की पहली ही गेंद पर पगबाधा कर दिया। सिमंस के जाते ही वेस्टइंडीज भारी दबाव में आ गई और उसका रन औसत रूक सा गया। सिमंस के जाने के बाद वेस्टइंडीज टीम अगले 26 गेंदों में सिर्फ 10 रन बना सकी और 32वें ओवर की दूसरी गेंद पर रैना ने शानदार गेंदबाजी करते हुए नरसिंह देवनारायण (4) को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे ड्वेन ब्रावो के साथ 31 रनों की साझेदारी करते हुए डारेन ब्रावो ने अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद डारेन ब्रावो भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 183 के कुल योग पर मोहम्मद समी का शिकार हुए। डारेन ब्रावो ने अपनी 77 गेंदों की अर्धशतकीय पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद वेस्टइंडीज के आखिरी चार विकेट टीम के कुल योग में 28 रन और जोड़कर सात गेंद शेष रहते ही धराशायी हो गए।

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने