DR. ARNO SCHRIEFFER INAUGURATES COMMON EFFLUENT TREATMENT PLANT

डॉ अर्नो शेफर ने किया सी.ई.टी.पी. का उद्घाटन 

जयपुर। रीको के बगरू औद्योगिक क्षेत्र में स्थित जयपुर इंटीग्रेटेड टैक्सक्राफ्ट पार्क प्राइवेट लिमिटेड (जे.आई.टी.पी.पी.एल)Jaipur Integrated Texcraft Park Pvt. Ltd - JITPPL में आज पांच लाख लीटर क्षमता वाले कॉमन एफ्यूलेंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) का उद्घाटन किया गया। डॉ अर्नो शेफर, मिनिस्टर काउंसलर, डेलिगेशन ऑफ द यूरोपियन यूनियन टू इंडिया ने फीता काटकर इस प्लांट का उद्घाटन किया।


उल्लेखनीय है कि 60 करोड़ रूपए की लागत से जयपुर इंटीग्रेटेड टैक्सक्राफ्ट पार्क यहां 23.42 एकड़ क्षेत्र में तैयार किया गया है। इसके लिए केन्द्र सरकार की ओर से 40 फीसदी सब्सिडी प्रदान की गई है और सस्टेनेबल टेक्सटाइल प्रोडक्षन के प्रोत्साहन के अंतर्गत सस्टैक्स ;ैूपजबी ।ेपं च्तवरमबजए ैन्ैज्म्ग्द्ध के माध्यम से यूरोपियन कमीषन के स्विच एषिया प्रोजेक्ट के तहत यूरोपियन यूनियन की ओर से 15 फीसदी सब्सिडी दी गई है। शेष बची 45 फीसदी लागत जयपुर इंटीग्रेटेड टैक्सक्राफ्ट पार्क प्राइवेट लिमिटेड (जे.आई.टी.पी.पी.एल) सदस्यों ने वहन की है। पब्लिक-प्राइवेट सहभागिता पर आधारित यह प्रोजेक्ट उद्यमियों को जानकारी उपलब्ध कराने में सहायक साबित होगा।

स्विच एषिया के प्रोजेक्ट मैनेजर रवि खारका ने बताया कि यह एफ्यूलेंट ट्रीटमेंट प्लांट और सीटवेज वेस्ट वाटर प्रोजेक्ट स्थानीय इंडस्ट्री के दूषित पानी को रिसायकल कर इसके 90 फीसदी पानी को फिर से काम में लेने लायक बनाने में सक्षम होगा। खारखा ने आगे बताया कि यह पार्क टेक्सटाइल इंडस्ट्री के पानी की कमी की गम्भीर समस्या के समाधान में सहायक साबित होगा। बगरू का यह एफ्यूलेंट ट्रीटमेंट प्लांट टेक्सटाइल इंडस्टी में पर्यावरण के क्षति को कम करने की दिषा में एक आधारभूत मानक तय करेगा जिसे सरकार द्वारा अपनाया जा सकता है। 

उद्घाटन सत्र में डॉ. अरनो शेफर ने कहा कि अपने वादे के तहत टेक्सटाइल इंडस्ट्री को बचाने की दिषा में यूरोपियन यूनियन के स्विच एषिया की ओर से अनेक प्रयास किये गये हैं। इन प्रयासों के तहत स्विच एषिया की ओर से लघु एवं मध्यम उद्यमियों को ईको फ्रेंडली उत्पादों के निर्माण हेतु सही वास्तविक जानकारी, दिषानिर्देष और रिसर्चड टूलकिट्स प्रदान किए जाएंगे।

डॉ. अरनो शेफर ने राजस्थान में स्थित वस्त्र उद्योग की समस्या की ओर इषारा करते हुए कहा कि यहां अपषिष्ट उत्पादों के निस्तारण की बेहतर सुविधा उपलब्ध नहीं है। पर्यावरण हितेषी उत्पादों के निर्माण के लिये इसकी सख्त आवष्यकता है।  बगरू स्थित कॉमन एफ्यूलेंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) को सहायता राषि उपलब्ध कराने का मकसद ऐसे उद्योंगों को बेहतर ईको फेण्डली उत्पाद निर्माण को प्रोत्साहित करना है। 

जयपुर इंटीग्रेटेड टैक्सक्राफ्ट पार्क प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेषक विषाल चौध्री ने बताया कि जेआईटीपीपीएल 23.42 एकड़ भूमि में रीको औद्योगिक क्षेत्र फेज-2 बगरू में स्थापित है। इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत लगभग 60 करोड रूपये है। कुल लागत राषि मे से 40 फीसदी अनुदान भारत सरकार की एसईटीपी योजना ओर लगभग 15 प्रतिषत यूरोपियन कमीषन ने स्विच एषिया प्रोजेक्ट Switch Asia Project, SUSTEX  के तहत उपलब्ध करवाया गया है। शेष 45 प्रतिषत जे.आई.टी.पी.पी.एल के सदस्यों ने सहयोग किया है। यूरोपियन यूनियन के स्विच एषिया प्रोजेक्ट के तहत 16 क्राफ्ट क्लस्टर और 30 टैक्सटाइल पॉर्क निर्मित किए जा रहे है। इनके जरिए पर्यावरण मित्र टैक्सटाइल उद्योग ओर गुणवत्ता सुधार के प्रयासों को गति देना है।

दिनेष गंगाधरण उपाध्यक्ष, इंजीनियरिंग, आईएल एण्ड एफएस ने जयपुर इंटीग्रेटेड टैक्सक्राफ्ट पार्क के ट्रीटमेंट प्लांट के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी। राजस्थान सरकार में उद्योग विभाग के उपायुक्त एल.सी. जैन ने कहा कि यह पार्क एक मॉडल पार्क के रूप में विकसित किया जायेगा जो पर्यावरण हितेषी ईकाइयों के लिये आदर्ष सिद्ध होगा। 

राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय निदेषक, बी.एस. शर्मा के अनुसार बोर्ड की ओर से विभिन्न पर्यावरण नियमों के अनुरूप उद्योंगों को सहायता उपलब्ध कराई जाती है। इस प्रोजेक्ट के पार्टनर  ट्रेडक्राफ्ट, यूके की कन्ट्री डायरेक्टर नीति मल्होत्रा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने