खेलकुद से सुधरेगी ग्रेड मिलेगा अगली क्लास में प्रमोशन

-सीबीएसई ने जारी की 9वीं क्लास के लिए प्रमोटिंग स्कीम
जयपुर.
खेलकुद की वजह से एकेडमिक्स में कम माक्र्स से परेशान रहने वाले स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। अब दो मैंडेटरी सब्जेक्ट्स में फैल होने पर भी खेलकुद में अव्वल रहने वाले ऐसे स्टूडेंट्स को अगली क्लास के लिए प्रमोट कर दिया जाएगा। इसी सप्ताह सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से जारी प्रमोटिंग स्कीम में स्पोर्ट्स और कल्चरल एक्टिविटी के सहारे 9वीं के स्टूडेंट्स को 10वीं के लिए प्रमोट करने की बात कही गई है। इसके आधार पर अब पेपर खराब तो टेंशन नहींअब यदि किसी स्टूडेंट का कोई पेपर खराब हुआ या फिर वो उस पेपर में पास नहीं हो पाए तो भी आगे की क्लास में प्रमोट हो सकता है। 

सीबीएसई ने 9वीं के स्टूडेंट्स को फिलहाल यह मौका दिया है और 10वीं के स्टूडेंट्स को भी यह तोहफा मिल सकता है। सेकेंडरी क्लासेज के लिए लागू असेसमेंट स्कीम में स्टूडेंट्स को लैंग्वेज, गेम्स, क्विज, प्रोजेक्ट, नाटक, स्क्रिप्ट राइटिंग, रीडिंग प्रोजेक्ट, स्टोरी राइटिंग, डांस, योगा, बागवानी, स्काउटिंग एंड गाइडिंग, ड्रामा, क्राफ्ट, फोक आर्ट, डिबेट, ड्रॉइंग, पोस्टर मेकिंग, ऑन दि स्पॉट पेंटिंग, थियेटर, क्रिएटिव राइटिंग, स्लोगन राइटिंग, साइंस क्विज, साइंस एग्जिबिशन, साइंस क्लब, ओलंपियाड जैसी एक्टिविटी में भाग लेना होता है और इनके आधार पर ग्रेड मिलते हैं।

 इन एक्टिविटीज में बेहतर प्रदर्शन करने वाले इनके सहारे अपने रिजल्ट में सुधार कर सकते हैं। ई ग्रेड बदलेगी डी मेंसीसीई स्कीम के तहत 9वीं के स्टूडेंट्स को पास होने के लिए हर सब्जेक्ट में कम से कम डी ग्रेड लाना जरूरी है। इस नई प्रमोटिंग स्कीम में अब यदि कोई स्टूडेंट के पांच में से दो सब्जेक्ट में ई ग्रेड हैं लेकिन को-करिकुलर एक्टिविटी में उसने बेहतर ग्रेड पॉइंट लिए हैं तो वह इन दोनों सब्जेक्ट में ई ग्रेड को डी ग्रेड में बदल सकता है। बोर्ड ने ग्रेड पॉइंट का पूरा खाका तैयार किया है। 
स्टूडेंट्स की ग्रेड स्कलैस्टिक (टर्म एग्जाम) और को स्कलैस्टिक (दूसरी एक्टिविटी) के आधार पर तय होती है। को स्कलैस्टिक एक्टिवटी में लाइफ स्किल, एटिट्यूड एंड वैल्यू, को करिकुलर एक्टिवटी व हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन शामिल हैं। ऐसे होगा प्रमोटसीबीएसई की गवर्निंग बॉडी के मैम्बर डॉ. अशोक गुप्ता ने बताया कि लाइफ स्किल के लिए 15 ग्रेड पॉइंट , एटिट्यूड एंड वैल्यू के लिए भी 15, को-करिकुलर एक्टिविटी के लिए 6 और हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन के लिए 6 पॉइंट तय किए गए हैं। अगरकोई स्टूडेंट इन सभी चारों कैटिगरी में ए + ग्रेड लाता है तो उसे कुल 42 ग्रेड पॉइंट मिल सकते हैं।

बोर्ड के मुताबिक जो स्टूडेंट इन चारों एक्टिवटी में 34-42 ग्रेड पॉइंट तक लाएगा , उसे दो सब्जेक्ट में हायर ग्रेड मिल सकता है। मसलन अगरकिसी स्टूडेंट का दो सब्जेक्ट में ई ग्रेड है तो उसे डी ग्रेड मिल जाएगा और वह प्रमोट हो जाएगा। 19 से कम ग्रेड पॉइंट बेकारको-करिकुलर एक्टिविटीज में बेहतरीन परफॉर्मेंस के आधार पर न सिर्फ प्रमोटिंग बल्कि स्टूडेंट डी-ग्रेड से सी-ग्रेड में अपग्रेडशन भी हासिल कर सकता है।

 इसी तरह से 19-33 तक ग्रेड पॉइंट लाने वाले को एक सब्जेक्ट में यह फायदामिलेगा। लेकिन 19 से कम ग्रेड पॉइंट लाने वाले को प्रमोशन में फायदा नहीं मिलेगा। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि दसवींके लिए भी प्रमोशन स्कीम जल्द घोषित की जाएगी और उसमें भी स्टूडेंट्स को इसी तरह का फायदा मिल सकता है।

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने