नवम्बर में सीबीएसई शुरू करेगा कम्युनल हार्मनी कैम्पेन

जयपुर. सोसायटी को भाईचारा का पाठ पढ़ाने के लिए अब स्कूली स्टूडेंट्स एकजुट होकर साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल पेश करेंगे। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन और द नेशनल फाउंडेशन फॉर कम्युनल हार्मनी (एनएफसीएच) की ओर से जल्द ही स्कूलों में 'कम्युनल हार्मनी कैम्पेनÓ की शुरुआत की जाएगी। इसमें बच्चों के माध्यम से लोगों को धर्मनिरपेक्ष, समाजहित और देश की प्रगति में भागीदार बनने का पाठ पढ़ाया जाएगा। अभियान की शुरुआत १९ नवंबर से होगी। 

निराश्रितों के लिए फंड भी
कैम्पेन के तहत साम्प्रदायिक, जाति, नस्लीय भेदभाव और आतंकी गतिविधियों पर अंकुश लगाने और इसके खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए सीबीएसई स्कूलों में विभिन्न प्रतियोगिताएं, सेमीनार, वर्कशॉप्स आदि आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा स्कूलों में आतंकी घटनाओं से प्रभावित व निराश्रित बच्चों की मदद के लिए आर्थिक सहायता भी जुटाई जाएगी। एकत्रित की गई राशि को गृह मंत्रालय की स्वायत्तशासी संस्था एनएफसीएच के सहयोग से अनाथ व निराश्रितों के पुनर्वास के लिए उपयोग में लिया जाएगा।
स्कूल से सोसायटी तक संदेश
इस अभियान के लिए शहर के स्कूलों में होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा अभी से तैयार होने लगी है। विद्याश्रम स्कूल की प्रिंसीपल लता वोहरा बताती हैं, बोर्ड की ओर से जारी सर्कुलर के बाद से स्कूल स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस कैम्पेन से बच्चों के माध्यम से कम्युनल हार्मनी का संदेश पैरेंट्स और सोसायटी तक पहुंचेगा। यह प्रयास सोसायटी की तमाम बुराइयों पर अंकुश लगाने में मददगार साबित होगा। 
विकसित होगा बच्चों का नजरिया 
एमजीडी गल्र्स स्कूल की प्रिंसीपल सुनीति शर्मा कहती हैं, बोर्ड की ओर से शुरू किए जा रहे इस अभियान से लोगों को कम्युनल हार्मनी का सबक तो मिलेगा ही साथ ही बच्चों की अलग सोच भी विकसित होगी। इसके अलावा उन्हें विभिन्न वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा।

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने