चक्कर डोमेन नेम का

जयपुर. इनटनेट के जरिए किसी क6पनी, ऑर्गेनाइजेशन या पर्सनेलिटी के बारे मेï जानना जितना आसान है समय के साथ उतना ही मुश्किल होता जा रहा है। सर्च इंजन पर एक ही स4जे1ट पर एक से अधिक ऑप्शन सर्च करने वाले को भटका रहे हैं। पिंकसिटी व इससे स6बद्ध ढेरो वेबसाइटे इंटरनेट सर्च इंजन पर ए1िटव हैं। जयपुर, राजस्थान यूनिवर्सिटी, राजस्थान एजुकेशन, राजस्थानपत्रिका, जयपुरएयरपोर्ट, जयपुर ट्ïयूरिज्म, पिंकसिटी आदि नामों से सर्च करने पर एक से अधिक ऑप्शन सामने आते हैं। इनमेï से ऑर्गेनाइजेशन का ऑथोराइज्ड डोमेन नेम कौन सा है और किस पर सही जानकारी मिल सकती है नेटयूजर्स को जल्द पता नहीï चलता। जिसका फायदा उठाकर क6पनियां विज्ञापन के जरिए मोटी कमाई करने मेï लगी हैं।

प्रतिष्ठित नाम के पीछे
कई क6पनियां विभिन्न क्षेत्रों मेï प्रचलित व प्रतिष्ठित नामों की लोकप्रियता को भूनाने मेï लगी हुई है। जयपुर व पिंकसिटी के नाम के नाम के डोमेन सबसे ज्यादा है। सर्च इंजन पर डॉट ओआरजी, डॉट को डॉक यूके, डॉट एनआईसी के साथ जयपुर जयपुर डॉट कॉम जैसी कई वेबसाइट्ïस एक साथ दिखने से लोगों का कन्3यूज होना स्वाभाविक है। 

स्पेलिंग मिस्टेक हुई तो...
यदि आपकों डिजायरेबल वेब पोर्टल की स्पेलिंग को टाइप करने मेï थोड़ी से चूक हो गई तो हो सकता है आपका सर्च किसी दूसरे लिंक हो जाए। जयपुर की स्पेलिंग मेï यदि आई छुट गया तो सीधा लिंग जर्मनी की वेबसाइट japur.com or japur.net or japur.org से संभव है। इसी तरह japur.com or japur.net or japur.org से दूसरे न6बर का ए मिस होन पर पत्रिका की अधिकारिक वेबसाइट के स्थान पर rajsthanpatrika.com  ऑपन होती है।

जयपुर से परदेशियों का कारोबार
जिला प्रशासन की वेबसाइट जयपुर डॉट एनआईसी डॉट इन के अलावा भी जयपुर के नाम पर कई वेबसाइट्ïस अपना कारोबार कर रही है। इनमें न्यूयार्क की jaipur.com कनाडा से संचालित jaipur.org या यूके की साइट jaipur.co.uk सबसे अधिक हिट की जाने वाली साइट्ïस हैं। जयपुर आने वाले ट्ïयूरिस्ट व पिंकसिटी के बारे मेï जानने वालों की बड़ी सं2या इनकी लोकप्रियता बढ़ाने मेï अहम भूमिका निभा रही है। इसके चलते इन पर विज्ञापनों की भी भरमार रहती है। विज्ञापन के रूप मेï दूर देश की इन साइट ऑनर्स कचे भी अ'छा खासा मुनाफा हो रहा है।

३00-४00 में उपलब्‍ध डोमेन
आईटी ए1सपर्ट सतीश जैन के अनुसार एक ही नाम का इस्तेमाल लोकप्रियता हासिल करने के साथ विज्ञापन के जरिए पैसे कमाना भी है। महज ३00-४00 रुपए मेï डोमेन उपल4ध होने से हर कोई इस क्षेत्र मेï आगे आ रहा है। जयपुर से भी ऐसी ही कई वेबसाइट्ïस जुड़ी हैं जो एक-दूसरे के समान दिखती हैं। सर्च इंजन के जरिए जयपुर को तलाशने वाले नेट यूजर्स के सामने ये काफी कन्3यूज क्रिएट करती हैं।

नेट यूजर्स नहीं बच पाते
क6प्यूटर ए1सपर्ट अशोक कुमार व्यास बताते हैं कि  न्यू नेट यूजर्स किसी भी डोमेन अथवा वेबसाइट के लिए सर्च इंजन पर ही निर्भर रहते हैं। ऐसे मेï सर्च इंजन पर मिलते-जुलते नाम वाली कई वेबसाइट्ïस से वे बच नहीï पाते। इनसे समय के साथ नेटयूजेज के रूप मेï पैसा भी खर्च होता है। इन सबसे बचने च्े लिए वां'िछत वेबसाइट का आईपी एड्रेस ध्यान मेï रखना जरूरी है। 

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने