अकाउंटेंसी में बढ़ी 'सीमा' से उम्मीद


-एजुकेशन ट्रेंड- सीए, आईसीडब्लूएआई के साथ अकाउंटेंसी स्टूडेंट्स को 'चार्टर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अकाउंटेंट्स' कोर्स ऑफर।

जयपुर. अकाउंटेंसी के साथ अपने कॅरियर की शुरुआत करने वाले जयपुर के युवाओं के लिए इस वर्ष से 'सीमाÓ (चार्टर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अकाउंटेंट्स) के रूप में नया ऑप्शन मिलने जा रहा है है। अभी तक अकाउंटेंसी से जुडें़ सीए और आईसीडब्ल्यूएआई ही कॅरियर ऑप्शन के रूप में उपलब्ध थे, लेकिन अब ब्रिटेन के चार्टर प्राप्त 'सीमाÓ  का 'मैम्बर ऑफ सीमाÓ कोर्स भी शहर में शुरू होने जा रहा है। उल्लेखनीय है कि देश में करीब एक दर्जन इंस्टीट्यूट्स में इस कोर्स को शुरू करने के बाद 'सीमाÓ राजस्थान में इसे लॉन्च करने जा रहा है और इसी शुरुआत जयपुर से हो रही है। 

लुभा रहा इंटरनेशनल सॢटफिकेशन 
सीमा के इस 'मैम्बर ऑफ सीमाÓ कोर्स के लिए हायर सेकंडरी एजुकेशन के बाद कोई भी कर सकता है।  शहर के कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को यह इस लिए भी लुभा रहा है क्यों कि करीब 165 देश सीमा से रजिस्टर्ड हैं और दुनिया के अधिंकाश देशों में इसके कोर्स को मान्यता प्राप्त है। सुबोध पब्लिक स्कूल के १२वीं कॉमर्स की स्टूडेंट मृणाली बताती हैं कि सीए, सीएस और आईसीडब्लू की जगह इस कोर्स से उन्हें विदेशों में जॉब्स के अधिक अवसर मिलेंगे तो क्यों न इसी से कॅरियर की शुरुआत करें। 
साल में दो बार एग्जाम
सीमा के इस कोर्स के लिए साल में दो बार एग्जाम होते हैं। मई में होने वाले एग्जाम्स के लिए जनवरी और नवम्बर में होने वाले एग्जाम्स के लिए जुलाई तक रजिस्ट्रेशन कराना होता है। पोद्दार इंटरनेशनल कॉलेज के डायरेक्टर आनन्द पोद्दार के अनुसार इस कोर्स के लिए क्वालिफिकेशन 12वीं पास है और कोर्स के बाद स्टूडेंट यानी सीमा मैम्बर्स फाइनेंस और मैनेजमेंट का एक्सपट्र्स में शामिल हो जाता है। 
ऐसे बनेंगे मैम्बर ऑफ सीमा
सीमा इंडिया के नेशनल हैड (पब्लिक रिलेशंस) अवनीश सिंह ने बताया कि जयपुर में उपलब्ध होने वाला सीमा सर्टिफिकेट कोर्स पांच लेवल होगा। पहला लेवल फंडामेंटल्स को होगा जिसमें पांच पेपर होंगे। कॉर्पोरेट गवर्नेन्स व बिजनेस लॉ के फंडामेंटल्स, बिजनेस मैथेमैटिक्स,  मैनेजमेंट व फाइनेंशियल अकाउंटिंग और इकोनॉमिक्स और एथिक्स हैं। इस लेवल पर 'दी सीमा सर्टिफिकेट इन बिजनेस अकाउंटिंगÓ सर्टिफिकेट अवार्ड किया जाएगा। इसके बाद 'ऑपरेशनलÓ लेवल, 'मैनेजमेंटÓ लेवल 'स्ट्रैटजिकÓ लेवल और  अंतिम 'प्रोफेशनल कॉम्पिटेंसÓ लेवल होगा। इन सभी पांचों लेवल पूरे करने पर मैम्बर ऑफ सीमा अवार्ड किया जाएगा। जहां इसकी फीस करीब साढ़े तीन सौ पाउंड होगी। इसमें रजिस्ट्रेशन व एनुअल सबस्क्रिप्शन फीस शामिल नहीं है।
सीए और आईसीडब्ल्यू को फायदा
मानसरोवर स्थित एक कॉलेज में शुरू किए गया यह कोर्स ढाई साल का होगा, जिसके प्रत्येक लेवल के कम्पलिट होने पर सर्टिफिकेट अवार्ड मिलेगा। इस कोर्स की एक खाशियत यह भी है कि सीए, सीएस और  आईसीडब्ल्यूएआई मैम्बर्स को इस कोर्स के कुछ पेपर्स नहीं देने होंगे। सीमा की आरे से उनके अकाउंटेंसी नॉलेज के आधार पर यह सुविधा दी जाएगी। 

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने