प्लेनेटोरिमय एप ने बढ़ाया एस्ट्रोनॉमी क्रेज

जयपुर। शहर के आसमां पर आज कौन-कौन से सितारे अपनी चमक बिखेरने वाले है, चंद्रमा की कौन सी कला आज नजर आएंगी। यहीं नहीं महीने भर का स्टार मैप भी आप अपने आईपेड,स्मार्ट फोन,लेपटॉप या फिर डेस्कटॉप पर देख सकते हैं। हम बात कर रहे है गुगल क्रोम पर हाल ही उपलब्ध कराई गई  प्लेनेटोरियम एप्लिकेशन की। इंटरनेट ब्राउजर के रूप में गुगल क्रोम का यूज करने वालों के बीच इन दिनों ऐसी ही अन्य एप्लिकेशन्स चर्चा में हैं। क्रोम के होम पेज उपलबध वेब स्टोर से प्लेनेटोरियम एप्लिकेशन डाउनलोड कर अपने शहर का स्टार मैप की जानकारी लेने वालों में यूथ सबसे आगे है। हमने ऐसे ही कुछ टेक्नोसेवी शहरवासियों और स्टूडेंट्स से क्रोम की इन एप्लिकेशन्स पर बातचीत की, अधिकतर के जवाब में इसे वेब बेस्ड इस एप्लिकेशन को लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग बताया। 


नेट पर जयपुर का आसमां 

क्रोम की इस लेटेस्ट एप्लिकेशन को डाउनलोड करने के बाद आप दुनिया के किसी भी जगह का  स्टार मैप देख सकते है। इसी एप्लिकेशन की एक खास बात यह भी है कि इसमें आप अपनी लोकेशन सेट करके वहां के स्टार मैप को बाय डिफाल्ट देख सकते हैं। खगोलिय विषयों में रचि रखने वाले एमएनआईटी हेमंत मिश्रा ने बताया कि ये एप्लिकेशन कमाल की है। इसके जरिए हम आधुनिक  टेक्नोलॉजी और ग्रह नक्षत्रों दोनों को करीब से जान सकते हैं।

गुगल मैप, गेम, थीम भी कमाल की

क्रोम पर उपलब्ध कराई जारी रही अन्य एप्लिकेशन भी लोगों का काफी पसंद आर रही हैं। एंटेलग्मेंट के रूप में पजल गेम तो गुगल मेप्स सरीखी कई एप्स टेक्नोलॉजी और इंटरनेट का बेजोड़ अनुभव कराने वाली हैं। कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे स्टूडेंट मोहित सारस्वत बताते हैं कि यूं तो वेब बेस्ड एप्लिकेशन्स हमेशा से टेक्नोसेवर्स के बीच लोकप्रिय रही हैं, लेकिन गुगल की ओर से फ्री में उपलब्ध कराई जा रही इन एप्स सच में कमाल की हैं। लोगों की बीच ये तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं।

क्रोम वेब स्टोर पर ये भी

क्रोम की ओर से एप्स स्टोर के जरिए एजुकेशन, एंटरटेनमेंट, फैमिली, गेम्स, लाइफ स्टाइल, न्यूज एंड वेदर, प्रोडेक्टिविटी, शॉपिंग, सोशल, कनेक्टिविटी और यूजिलिटीज एप्स फ्री उपलब्ध कराई जा रही हैं।न्यूज, नेटवर्थी एप्लिकेशन्स में न्यू के साथ इंटरटेनमेंट के लिए शफलर एफएम एप्स में अललिमिटे वल्र्ड म्यूजिक को लेकर यूथ काफी क्रेजी है। फीचर्ड एप्स में म्यूजिक एडिटर, रीड लेटर फास्ट जैसी  एप्स के साथ अमेजोन विंडो शॉपिंग जैसी फ्री एप्स भी मौजूद हैं। क्रोम पर इन एप्स में न्यूज रीडर, स्क्रीन कैप्चर और ढेरों स्पेशल क्रोम थीम भी उपलब्ध हैं। 

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने