टूरिज्म में 'घोस्ट'...राेमांच से भरपूर

चौंकिएगा नहीं, जयपुर आने वाले टूरिस्ट डर से रोमांचित होना चाहते हैं, तभी गाइड उन्हें भूतहा किस्से-कहानियां सुनाते हैं 

जयपुर. भूत की मौजूदगी का अहसास, डरावना माहौल व रोमांचित कर देने वाले किस्से-कहानियां पर्यटकों को आकर्षित कर रही हैं। यही वजह है कि लोग भूतहा जगहों को सैर-सपाटे और छुट्टिïयां बिताने के लिए चुन रहे हैं। जी हां, यूरोपियन कंट्रीज के बाद जयपुर में भी 'घोस्ट टूरिज्म' उभर रहा है। 

टूरिस्ट कुछ नया सुनने का मूड लेकर आते हैं। यहां के किले, महल, पुराने व ऐतिहासिक स्थलों पर गाइडों द्वारा टूरिस्टों को सुनाए जा रहे डरावने किस्से घोस्ट टूरिज्म को बढ़ावा दे रहे हैैं। कुछ जगहों को लेकर डॉक्यूमेंट्रीज और फिल्में भी बन चुकी हैं। जयपुर में फिल्माई गई 'भूल-भूलैया' फिल्म ने भी यहां घोस्ट टूरिज्म को पब्लिसिटी दिलाने का काम किया है। मूवी देखने के बाद डोमेस्टिक टूरिस्ट की रुचि भी घोस्ट टूरिज्म की ओर बढ़ी है। वे गाइड से मांग करते हैं कि उन्हें भूतों से जुड़े किस्से-कहानियां सुनाए जाएं।

टूरिस्ट जानना चाहते हैं...
अधिकतर लोगों को यहां के ऐतिहासिक स्थलों से जुड़े किस्से-कहानियों की जानकारी नहीं होगी, और न ही जानने की उत्सुकता, लेकिन विदेशी टूरिस्ट इन कहानियों को पसंद कर रहे हैं। जयपुर टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन के संरक्षक डॉ. महावीर सिंह नाथावत के अनुसार कुछ टूरिस्ट तो सिर्फ ऐसी ही लोकेशन्स पर जाना चाहते हैं, जो किसी न किसी रहस्य व भूतहा कहानियों में शामिल हो। विदेशी टूरिस्ट्ïस की हिस्टॉरिकल नॉलेज के साथ रोमांचक व रहस्यमयी बातें जानने में रुचि होती है। ऐसे टूरिस्ट की संख्या अब लगातार बढ़ रही है।

'भूतों का  भानगढ़' अब खण्डहर 
अरावली हिल्स के घने जंगलों के बीच बना भानगढ़ अब खण्डहर में तब्दील हो चुका है। इसको लेकर इतने रहस्यमयी किस्से-कहानियां प्रचलित हैैं कि इसे आम बोलचाल में भूतों का भानगढ़ कहा जाता है। इस पर पिछले दिनों Óभूतों का भानगढ़Ó नाम से फिल्म भी बन चुकी है। इसके बाद टूरिस्ट्स की भी इन किस्सों में रुचि बढ़ गई है। यहां पास से ही नदी गुजरती है, जिसकी आवाज सन्नाटे को अजीब सा बना देती है। भारतीय पुरातत्व विभाग का भानगढ़ फोर्ट से एक मील दूर बना ऑफिस इस डर को और बढ़ाता है। रात्रि में यहां किसी के भी रुकने पर सख्त पाबंदी है। विभाग की इन अतिरिक्त सावधानियों ने टूरिस्ट्स के मन में इसके बारे में और अधिक जानने की जिज्ञासा बढ़ा दी है। www.4to40.com वेबसाइट के अनुसार भानगढ़ इंडिया के टॉप टेन घोस्ट हंटेड प्लेसेज में शामिल है। यहां की वीडियो फिल्म्स और फोटो भी यू ट्ïयूब जैसी वेबसाइट्ïस पर बड़ी संख्या में हैैं।

क्या है घोस्ट टूरिज्म
क्या है घोस्ट टूरिज्मदरअसल यूरोप में घोस्ट टूरिज्म का फंडा पुराना है। वहां लोग भूतहा जगहों पर जाकर रोमांचित होते रहते हैं। वे भूतों के अस्तित्व को जानने व परखने के लिए ऐसी जगहों पर रुकते हैं और वहां के डर को महसूस करते हैं। भूतहा जगहों पर रुक कर भूतों के डर को भगाने (घोस्ट हंटिंग) का शौक उनमें दीवानगी की हद तक है। इसे ही घोस्ट टूरिज्म का नाम दिया गया है। अब यही शौक यूरोपियन लोग पिंकसिटी में पूरा कर रहे हैं।

सब रोमांच के लिए
रहस्यमयी किस्सों में सत्यता चाहे कुछ भी हो, इससे टूरिस्ट्स को कुछ खास मतलब नहीं। गाइड बताते हैं कि उन्हें तो सिर्फ  उस डर को एंजॉय करना है। इसी डर की वजह से नाहरगढ़, भानगढ़, आमेर, आमेर स्थित भूतेश्वर महादेव मंदिर तथा जयगढ़ जैसी जगह घोस्ट टूरिज्म के आकर्षण का केन्द्र हैं। हम भी किवदंतियों के अनुसार किस्से सुनाते हैं।

घोस्ट हंटर्स की पसंद
आप अनुमान लगा सकते हैं कि कुछ लोग भूत बंगलों व महलों में वहां की कला देखने नहीं अपितु भूतों का शिकार करने जाते हैं। ये लोग भूत के शिकार(घोस्ट हंटिंग) के लिए छुट्टिïयों में भूतहा महल यात्राओं पर आते हैं। रोमांच से भरपूर इन यात्राओं में यूरोपियन घोस्ट हंटर्स सोसायटी के लोग अधिक होते हैं। जयपुर घूमने आए टूरिस्ट मार्क पीटर जो न्यू जर्सी घोस्ट हंटर्स क्लब के मेम्बर हैं, बताते हैं कि उटाह घोस्ट हंटर्स सोसायटी, फिलाडेल्फिया घोस्ट हंटर एलायंस साउथ मिशिगन, न्यू जर्सी घोस्ट हंटर्स और ऐसे ही ऑर्गेनाइजेशन्स से जुड़े लोगों के लिए जयपुर लोकेशन पसंदीदा बनती जा रही है।

यूरोप में घोस्ट टूरिज्म का चलन काफी बढ़ चुका है। हमने राजस्थान में भी ऐसी जगहों के बारे में सुना है, जिनसे भूतहा कहानियां जुड़ी हुई हैं। मैं और मेरे पति दोनों इस बार छुट्टिïयों में ऐसी ही जगह घूमने वाले हैं।
- एलिन निकोलस, टूरिस्ट, कनाडा
आमेर फोर्ट के तहखाने में अमरीकी टूरिस्‍ट एलिन व बैंजामिन।
मैंने इंडिया आने से पहले इंटरनेट पर यहां के टॉप डेस्टिनेशन्स के बारे में जाना है। हैरिटेज के साथ मुझे वहां की ओल्ड स्टोरीज में भी इंटरेस्ट है। मैं पुरानी जगहों से जुड़ी कहानियों के बारे में भी जानने को उत्सुक हूं। घोस्ट हंटेड भानगढ़ भी मेरी लिस्ट में है, मैं वहां जरूर जाना चाहुंगा, सुना है वहां आज भी भूतों का राज है! सत्यता कुछ भी हो, लेकिन मजा आता है।
- बैंजामिन, टूरिस्ट, अमरीका

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने