पर्यटकों के लिए पहली बार कैवेलरी रिव्यू

जयपुर। पर्यटन मंत्री बीना काक की पहल पर जयपुर स्थित 61 केवेलरी जो दुनिया की एकमात्र आॅपरेषनल हाॅर्स केवेलरी रेजीमेंट है, 09 मार्च को रामबाग पोलो ग्राउण्ड में 'केवेलरी रिव्यू' प्रस्तुत करेगी। अभी हाल ही में थल सेना प्रमुख, जनरल बिक्रम सिंह के जयपुर दौरे के दौरान पर्यटन मंत्री ने उनसे इस प्रस्ताव को स्वीकृत करने का आग्रह किया था। यह प्रस्ताव पर्यटन विभाग द्वारा साउथ वैस्टर्न कमाण्ड को घुडसवारी परेड समारोह पूरे उत्साह और जोष के साथ मनाने के लिए भेजा गया था। पर्यटन मंत्री ने कहा कि ऐसा पहली बार होगा जब सेना द्वारा केवेलरी ड्रिल का आयोजन विस्तृत रूप से आम जनता के साथ-साथ घरेलू और विदेषी पर्यटकों के समक्ष किया जायेगा। उन्होंने आगे कहा कि यह कार्यक्रम आम नागरिकों और सेना के बीच सामंजस्य और मैत्री संबंधों को बढ़ायेगा। श्रीमती काक ने बताया कि मुख्यमंत्री, श्री अषोक गहलोत को भी इस आयोजन से अवगत करा दिया गया है।
इस कार्यक्रम का आयोजन पर्यटन विभाग और इण्डियन आर्मी की साउथ वैस्टर्न कमाण्ड द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। इस आषय की एक बैठक गुरूवार प्रातः पर्यटन मंत्री, श्रीमती बीना काक और सब एरिया कमाण्डर, मेजर जनरल के.जे.एस. थिंड के मध्य हुई। बैठक के दौरान प्रमुख सचिव, पर्यटन, श्री राकेष श्रीवास्तव भी उपस्थित थे, जिन्हें सेना और पर्यटन विभाग के मध्य समन्वयन करने को कहा गया है। पर्यटन मंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में व्यापक रूप से प्रचारित किया जायेगा।
श्रीमती काक ने आगे बताया कि 'कैवेलरी रिव्यू' 61 कैवेलरी का सबसे आकर्षक औपचारिक सेरेमोनियल ड्रिल है और जयपुर के अतिरिक्त षायद ही दुनिया के अन्य किसी हिस्से में इस स्तर पर आयोजित किया जाता है। मंत्री ने आगे कहा कि हालांकि अब तक 'कैवेलरी रिव्यू' सेना के चुनिंदा दर्षकों तक ही सीमित था।
इस कार्यक्रम के प्रभावी प्रदर्षन से सैन्य लोकाचार और उसके इतिहास का चित्रण होगा। उन्होंने कहा कि सेना की सहमति से 'कैवेलरी रिव्यू' को जयपुर षहर में एक वार्षिक आयोजन बनाना चाहिए ताकि इसे पर्यटन विभाग के कार्यक्रमों के कैलेण्डर में भी षामिल किया जा सके।

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने