राजधानी जयपुर को काउंटर मैग्नेट सिटी का दर्जा

जयपुर. नई दिल्ली। राजधानी नई दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में सोमवार को सम्पन्न राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एन.सी.आर.) प्लानिंग बोर्ड की 33वीं बैठक में राजस्थान को कई सौगातें मिली हैं। भरतपुर को एनसीआर में शामिल किए जाने का निर्णय किया गया। राजस्थान के नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि केंद्रीय शहरी विकास मंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में राजस्थान के भरतपुर जिले को एनसीआर. क्षेत्र में शामिल करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। इसके साथ राजधानी जयपुर को काउंटर मैग्नेट सिटी का दर्जा प्रदान करने की सहमति भी प्रदान की गई।

दिल्ली-अलवर के बीच मेट्रो

बैठक में रीजनल रेपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम के अन्तर्गत एनसीआर में विकसित किए जा रहे रेल गलियारों के तहत नई दिल्ली से अलवर के बीच भी तेज गति की मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी। दिल्ली अलवर वाया गुडग़ांव-रेवाड़ी 180 कि.मी. लम्बाई का रेलमार्ग विकसित किया जाएगा। इस महत्वाकांक्षी रेल परियोजना पर करीब 32 हजार 141 करोड़ रू. की राशि व्यय होगी।

अलवर में पेयजल के लिए 285 करोड़

बैठक में अलवर जिले के औद्योगिक महत्व को ध्यान में रखते हुए अलवर जिले के सात कस्बों की पेजयल परियोजनाओं के लिए 285 करोड़ रू. मंजूर करने की भी सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में केंद्रीय शहरी आवास एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री डॉ. गिरिजा व्यास, दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा और अन्य कई नेता व अधिकारी मौजूद थे।

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने