"भगवान" के आगे चंद्रपॉल का 150वां टेस्ट फीका

मुंबई। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल ने गुरुवार को अपने करियर का 150वां मैच पूरा कर लिया लेकिन उनकी तरफ किसी का ध्यान तक नहीं है।महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के 200वें टेस्ट के साथ क्रिकेट से विदाई को लेकर चारों तरफ इस कदर गहमा-गहमी है कि इस खिलाड़ी को लोग कोई ख़ास तव्वजों  नहीं दे पाए।

इस मैच में खेलने उतरने के साथ ही चंद्रपॉल यह उपलब्धि हासिल करने वाले विश्व के सातवें बल्लेबाज हो गए हैं। इस समय सचिन और दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कालिस को छोड़कर 150 या उससे अधिक टेस्ट खेलने वाले वह मात्र तीसरे सक्रिय बल्लेबाज हैं। सचिन की विदाई के बाद चंद्रपॉल सर्वाधिक टेस्ट के साथ कालिस के बाद क्रिकेट में सक्रिय दूसरे बल्लेबाज रहेंगे।

सचिन के समकक्ष माने जाने वाले वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा के बाद चंद्रपॉल ने ही टेस्ट क्रिकेट में कैरेबियाई प्रशंसकों की उम्मीदें बरकरार रखी हैं।

भारतीय मूल के गयाना के क्रिकेटर 39 वर्षीय चंद्रपॉल टेस्ट में विश्व के आठवें सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वेस्टइंडीज में चंद्रपॉल के कद को इससे भी जाना जा सकता है कि लारा के बाद वह वेस्टइंडीज के दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

चंद्रपॉल वैसे तो एक क्लासिकल बल्लेबाज हैं और अपनी टीम के लिए निरंतर उपयोगी पारियां खेलते रहते हैं, लेकिन भारत के खिलाफ उनका प्रदर्शन विशेष तौर पर शानदार है।

चंद्रपॉल ने भारत के लिए अब तक खेल गए 24 टेस्ट मैचों में 65.78 के औसत से 2,105 रन बनाए हैं, जिसमें सात शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं।

वेस्टइंडीज के कप्तान डारेन सैमी ने बुधवार को कहा कि यह बहुत ही दुखद है कि तेंदुलकर के 200वें मैच के आगे चंद्रपॉल के 150वें मैच का किसी को ध्यान ही नहीं है।

सैमी ने कहा कि इस मैच में हमारे सबसे वरिष्ठ खिलाड़ी चंद्रपॉल अपना 150वां टेस्ट मैच खेलेंगे। यह सिर्फ उन्हीं के लिए नहीं बल्कि हम सभी के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। हम एक टीम के रूप में कड़ी मेहनत करेंगे और चंद्रपॉल को बेहतरीन उपहार देने की कोशिश करेंगे।

सैमी ने चंद्रपॉल को अपने 150वें मैच में 150 रनों की पारी खेलने की उम्मीद व्यक्त की है। 

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने