विदाई टेस्ट : सचिन लौटे नॉट आउट

मुम्बई। सचिन तेंदुलकर की विदाई के लिए खेली जा रही शृंखला के दूसरे व अंतिम मुम्बई टेस्ट का पहला दिन टीम इंडिया के नाम रहा। पहली पारी में वेस्टइंडीज को सिर्फ 182 रन पर ढेर करने के बाद भारत ने दिन के समापन तक 2 विकेट पर 157 रन बना लिए। मास्टर ब्लास्टर सचिन (38) और चेतेश्वर पुजारा (34) रन बनाकर नाबाद लौटे। सचिन शुक्रवार को खेलने आएंगे तो सबकी नजर उनकी बड़ी पारी पर टिकी होगी।

इससे पहले टीम इंडिया को सधी शुरूआत देकर दोनों ओपनर बल्लेबाज आउट हो गए। शिखर धवन (33 रन) और मुरली विजय (43 रन) को स्पिनर शेन शिलिंगफोर्ड के एक ही ओवर में आउट किया। लेकिन क्रीज पर आए सचिन और पुजारा ने मेहमान टीम को जश्न मनाने का ज्यादा मौका नहीं दिया और नाबाद पैवेलियन में लौटे।

ओझा-अश्विन की फिरकी में उलझी वेस्टइंडीज

टॉस हारकर खेलने उतरी वेस्टइंडीज भारतीय गेंदबाजों के आगे पस्त नजर आई। पूरी टीम खेल के दूसरे सत्र में ही 182 रन पर ऑल आउट हो गई। भारतीय स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने विंडीज के पांच विकेट अपने खाते में डाले। ओझा के अलावा रविचंद्रन अश्विन ने भी बेहतरीन गेंदबाजी दिखाते हुए 3 विकेट लिए। इस दौरान अश्विन ने अपने करियर के सबसे तेज 100 विकेट भी पूरे किए। मोहम्मद समी और भुवनेश्वर कुमार ने 1-1 विकेट लिया।


वेस्ट इंडीज की तरफ से केवल ओपनर कैरोन पॉवेल ही सर्वाधिक 48 रन बना पाए। इनके अलावा कोई बल्लेबाज कमाल नहीं दिखा सका। सीरीज में अब तक क्रिस गेल के बल्ले का जादू भी देखने को नहीं मिला। वे समी की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच थमा बैठे। गेल ने महज 11 रन बनाए। अनुभवी बल्लेबाज शिवनारायण चन्द्रपॉल भी अपने 150वें टेस्ट में टीम के लिए खास नहीं कर पाए और 25 रन पर भुवनेश्वर कुमार की गेंद का शिकार बन गए।


अश्विन ने लिया 100वां विकेट

रविचंद्रन अश्विन ने वेस्ट इंडीज के कप्तान डैरेन सामी का विकेट लेने के साथ ही टेस्ट करियर में अपने 100 विकेट भी पूरे किए। अश्विन ने इस मैच में सामी, दियोनरीन और ब्रावो के अहम विकेट लेकर यह मुकाम हासिल किया। इसी के साथ अश्विन सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। अश्विन ने यह विकेट महज 18 मैच में लिए हैं। वर्ष 1931 के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले अश्विन पहले भारतीय बन गए हैं।

ऎसे गिरे विंडीज के विकेट

पिछले मैच के हीरो रहे मोहम्मद शमी ने शानदार आगाज करते हुए क्रिस गेल का विकेट लिया। वेस्ट इंडीज के लगभग सभी खिलाड़ी पिच पर पानी मांगते नजर आए। ब्रावो ने 29, सैमुअल्स ने 19, देवनारायध ने 21, गैब्रियल ने 1 रन की पारी खेली जबकि सैमी, शिलिंगफोर्ड और बेस्ट बिना खाता खोले पैवेलियन लौट गए।

विंडीज के खिलाडियों ने दिया गार्ड ऑफ ऑनर

पहले दिन बल्लेबाजी के लिए जब सचिन वानखेड़े के मैदान में उतरे तो हर कोना उनके सम्मान में तालियों से गूंज उठा। यही नहीं सचिन क्रीज के करीब पहुंचे तो वेस्टइंडीज की पूरी टीम ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया।


सचिन खेले विशेष तिरंगा बैट से

खेल उत्पाद निर्माता कम्पनी एडिडास ने मुम्बई टेस्ट के लिए सचिन तेंदुलकर को विशेष तिरंगा बैट भेंट किया। बैट की हैंडल पर लगी ग्रिप में तिरंगे के रंग हैं। कम्पनी ने सचिन की विदाई और उनके 200वें टेस्ट को लिए यह विशेष प्रयास किए। कम्पनी के ब्रांड निदेशक तुषार गोकुलदास ने बताया कि सचिन का हर शॉट तिरंगी बैट से अहसास दिला रहा था कि देश के लिए उनकी भावना सदैव टीम को जितानी वाली रही।


टीम इंडिया ने पहनी स्पेशल कैप

इससे पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के 200वें व अंतिम टेस्ट मैच की पहली पारी में फील्डिंग करने उतरी टीम इंडिया ने स्पेशल कैप पहनी है जिस पर लिखा था "200वां टेस्ट"। यह बेशक सचिन को विदाई देने का और उन्हें सलाम करने का टीम इंडिया का तरीका है।

इंडिया की कोलकाता की टीम ही खेली मुम्बई में

सचिन के अंतिम टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टॉस के बाद धोनी ने बताया कि टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। धोनी ने कहा कि पिच सीमर्स और स्पिनर्स दोनों के लिए ही मददगार साबित होगी। वहीं वेस्ट इंडीज ने सीरीज लेवल करने की उम्मीद के साथ टीम में दो बदलाव किए है। टीम में नरसिंह डियोनरीन और शेनन गैब्रियल को शामिल किया गया है।

सचिन का पूरा परिवार आया

सचिन का अंतिम टेस्ट देखने के लिए सचिन की मां रजनी, पत्नी अंजली, कोच अचरेकर और अभिनेता आमिर खान भी वानखेड़े पहुंचे।


टीमें -

भारत - शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, प्रज्ञान ओझा, मोहम्मद शमी


वेस्ट इंडीज - क्रिस गेल, केरॉन पॉवेल, डैरेन ब्रावो, मरलॉन सैमुअल्स, शिवनरीन चंद्रपॉल, नलसिंह डियोनरीन, दिनेश रामदीन, डैरेन सामी (कप्तान), शेन शिलिंगफोर्ड, टिनो बेस्ट, शेनन गैब्रियल

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने