स्टडी के साथ सैर-सपाटा

- पिकनिक और एजुकेशनल टूर का लुत्फ उठा रहे हैं स्टूडेंट्ïस-
- इंडियन डेस्टिेनशन के विदेश की भी सैर

जयपुर. घूमना-फिरना किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन यदि स्कूल या कॉलेज की तरफ से कहीं आउटिंग पर जाने का मौका मिले तो क्या कहने। इन दिनों जयपुर के कई स्कूल व कॉलेजों में भी इसी आउटिंग के चलते स्टूडेंट्ïस काफी रोमांचित हैं। कोई घूमकर लौट आया है तो कोई इसके लिए प्लानिंग कर रहा है। स्टूडेंट्ïस में पिकनिक या सैर-सपाटे के बीच भी कुछ न कुछ नया सीखने की ललक साफ दिखाई देती है।

सब को रहता है इंतजार
कानोडिया व महारानी ही नहीं लगभग सभी कॉलेजों में एजुकेशनल टूर का स्टूडेंट्ïस बेसब्री से इंतजार करते हैं। कानोडिया कॉलेज की स्टूडेंट सविता का कहना है कॉलेज टूर में जहां अच्छी-अच्छी जगहों को देखने जाते हैं, वहीं मूड भी फ्रेश हो जाता है। यही कारण है कि हमारे फ्रेंड सर्किल में सभी को कॉलेज टूर का इंतजार रहता है। हाल ही में हम कुल्लू मनाली, गोवा, ऊटी व मसूरी के टूर पर जाकर आए हैं। 

हिन्दी के लिए बनी निष्ठा
रविवार को जापान घूमकर लौटी विद्याधर नगर स्थित बियानी गल्र्स कॉलेज की छात्राएं काफी खुश नजर आर्ईं। आठ दिवसीय अपने शैक्षणिक भ्रमण के बाद लौटी गल्र्स ने वहां के रहन-सहन व कल्चर के साथ कई एजुकेशनल इंस्टीट्ïयूट्ïस की सैर की। रितु बताती हैं कि जापान घूमना हम सभी फे्रंड्स के लिए फायदेमंद रहा है। वहां के लोगों से मिलकर कई बातें सीखने का मौका भी मिला। उनके अपनी मातृभाषा जेपनीज के प्रति गहरी निष्ठा हमारे लिए प्रेरणादायक साबित हुई है। हमारी भी अब हिन्दी के प्रति निष्ठा बढ़ी है। जया बताती हैं कि टोक्यो भ्रमण के साथ विभिन्न पर्यटन स्थलों पर हमने आपस में मौज-मस्ती व हंसी ठिठोली के साथ भ्रमण का खूब लुत्फ उठाया। 

दोस्ती हुई पक्की
शैक्षणिक भ्रमण के दौरान शिमला की माल रोड, चंडीगढ़ में रॉक गार्डन व सुखना झील के मनोरम दृश्य का लुत्फ उठाने हाल ही में एमजेआरपी कॉलेज की छात्राओं को मौका मिला। इनके साथ गल्र्स ने कुफरी व कई निकटवर्ती इलाकों का भ्रमण किया। टूर पर जाने वाली ज्योती बताती हैं कि इस टूर पर घूमने के साथ हम सब में दोस्ती और गहरी हो गई। एक  टूर के दौरान ट्रेन का सफर हमारे लिए यादगार रहा है।

पिकनिक से प्रकृति के करीब
हाल ही में सेंट विल्फे्रड कॉलेज के बीसीए के स्टूडेंट्स अपने एजुकेशनल टूर पर हिमाचल प्रदेश स्थित जिम कारबेट नेशनल पार्क की सैर पर गए। टूर पर जाने वाले करण सिंह, गौरव, संदीप मित्रा और पीयुष शर्मा बताते हैं कि पिकनिक का खास अट्रेक्शन वहां का नैसर्गिक सौन्दर्य था। हमने वन्य जीवों को इतने करीब से देखा और प्रकृति को करीब से महसूस किया। रानीखेत, मनाली, माउण्ट आबू व उदयपुर भी शैक्षणिक भ्रमण पर जाकर आए हैं।

अब शिमला की बर्फबारी
विंटर वैकेशन्स में कई एजुकेशनल इंस्टीट्ïयूट्ïस की ओर भ्रमण की तैयारिया की जा रही हैं। अधिकतर की च्वॉइस लिस्ट में शिमला व कश्मीर की बर्फबारी का लुत्फ उठाने को लेकर प्लान बनाया गया है। महेश नगर स्थित डॉ. बीआर अम्बेडकर कॉलेज की प्रीति शर्मा का कहना है कि दिसम्बर की 6 तारीख को हम सभी गल्र्स शिमला टूर पर जा रही हैं।

इनका कहना है... 
कॉलेज की ओर से हर वर्ष एजुकेशनल टूर आयोजित होते हैं। इनमें अधिक से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हों इसलिए डेस्टिनेशन्स भी बजट के हिसाब से अलग-अलग रखते हैं। इसबार भी करीब 200 गल्र्स टूर में शामिल हुई हैं। - रश्मि चतुर्वेदी, प्रिंसिपल, कानोडिया कॉलेज

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने